शारजहां से सोल के नीचे छिपाकर लाया सोने के बिस्किट, एयरपोर्ट में चेकिंग से बचकर निकला; मेटल डिटेक्टर ने पकड़ा

आप जो जूते-सैंडिल पहनते हैं उसका वजन सामान्यत: 200 से 300 ग्राम तक होता होगा। लेकिन आज हम आपको एक ऐसा जूते के बारे में बताएंगे जिसका वजन लगभग डेढ़ किलो से ज्यादा है। खास बात ये है कि इस वजन सहित जूते की कीमत लगभग 70.63 लाख रुपए बनती है। जी हां, जयपुर एयरपोर्ट में शारजहां से सुबह एक युवक फ्लाइट से ऐसा ही जूता पहनकर आया। इन जूतों को अब कस्टम विभाग ने अपनी कस्टडी में रख लिया है। यह मामला सोने की तस्करी से जुड़ा है।

जूते में छिपाए था तस्करी का सोना
जयपुर एयपोर्ट पर कस्टम विभाग ने सोने की बड़ी तस्करी पकड़ी है। कस्टम की टीम ने शारजहां से आए एक युवक के पास से 1491 ग्राम के दो सोने के बिस्किट बरामद किए। इनकी कीमत लगभग 70 लाख 62 हजार 796 रुपए है। युवक ने सोने के इन बिस्किट को अपने जूतों में एड़ी के पास पैताम (पत्ती) के नीचे छिपाकर रखा था। पकड़े गए युवक का नाम श्रवण कुमार (26) है। वह सीकर का रहने वाला है। युवक शारजहां में कंस्ट्रक्शन कंपनी में काम करता है और करीब एक साल पहले काम शारजहां गया था।

Image result for A gold biscuit brought under the solace from Sharjahan escaped by checking at the airport; Metal detector caught

यूं तस्कर आया पकड़ में
कस्टम विभाग के अफसरों ने बताया कि फ्लाइट से उतरने के बाद जब युवक चेकिंग प्वाइंट के पास पहुंचा तो उसे मेटल से संबंधित सामान निकालकर बाहर रखने के लिए कहा गया। युवक ने अपना पर्स, बेल्ट सहित जेब में रखा अन्य सामान निकालकर बाहर रख दिया। इसके बाद उसके पूरे शरीर की हैंडमेटल डिटेक्टर से जांच की गई। तब भी वह नहीं पकड़ा गया। इसके बाद जब युवक को डोर फ्रेम मेटल डिटेक्टर से निकाला गया तो बीप बजने लगी।

बीप बजने पर वहां मौजूद सुरक्षा गार्ड को कुछ शक हुआ। शक होने के बाद युवक की दोबारा मेटल डिटेक्टर से जांच तो बीप नहीं बजी। लेकिन जैसे ही वह फिर से डोर फ्रेम मेटल डिटेक्टर से निकाला तो बीप बजने लगी। इसके बाद वहां मौजूद अधिकारियों ने युवक से सख्ती से पूछताछ की और उसके जूते उतरवाए। जूतों की जांच जब हैंड मेटल डिटेक्टर से की तो पता चला उसमें सोना रखा है। कस्टम विभाग के कमिश्नर सुभाष अग्रवाल के निर्देशन में ज्वाइंट कमिश्नर मुकेश कटारिया और असिस्टेंट कमिश्नर एम.एल. शेरा की टीम ने यह कार्रवाई की।

किसे देना था सोना कुछ नहीं पता?
पकड़े गए युवक से जब कस्टम अधिकारियों ने पूछताछ की, कि वह सोना कहां से लाया और किसे देने वाला था? तो उसने बताया कि वहां एक व्यक्ति ने मेरा टिकट खर्च और10 हजार रुपए एक्सट्रा दिए और कहा कि जयपुर एयरपोर्ट के बाहर एक व्यक्ति मिलेगा। वह अपने आप तुम्हें पहचान लेगा। उस व्यक्ति को पहले ही श्रवण की फोटो वाट्सएप पर भेज दी थी। कस्टम विभाग ने अब युवक को गिरफ्तार कर लिया है। क्योंकि, 20 लाख रुपए से अधिक की कीमत का सोना लाने पर व्यक्ति को गिरफ्तार किया जाता है।

गल्फ कंट्री में सोने की कीमत भारत से 7 हजार कम
दुबई सहित अन्य गल्फ कंट्री में सोने पर टैक्स कम होने के कारण सस्ता मिलता है। मौजूदा समय में दुबई में 10 ग्राम (24 कैरेट) सोने की कीमत 42,400 रुपए के करीब है। जबकि इतना ही सोना भारत में आज की कीमत में 49 हजार 600 रुपए के आसपास है। अगर कानूनी तरीके से गल्फ कंट्री से सोना लेकर आएंगे तो उस पर 10% कस्टम ड्यूटी देनी पड़ती है। इसलिए, गल्फ कंट्री से सोने की सबसे ज्यादा तस्करी होती है।

Like us share us

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *