गोरखपुर पहुंचे सीएम योगी, खाद कारखाना का करेंगे निरीक्षण

गोरखपुर। मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ गुरुवार को गोरखपुर पहुंचे। वह केंद्रीय उर्वरक एवं रसायन मंत्री डीवी सदानंद गौड़ा के साथ हिंदुस्तान उर्वरक एवं रसायन लिमिटेड (एचयूआरएल) के खाद कारखाना का  निरीक्षण करेंगे। निरीक्षण के बाद अफसरों संग बैठक करेंगे। माना जा रहा है कि बैठक में खाद कारखाना के लोकार्पण की तिथि पर भी चर्चा हो सकती है। दक्षिण कोरिया निर्मित विशेष रबर से बने डैम का केंद्रीय मंत्री और मुख्यमंत्री निरीक्षण करेंगे। इस रबर डैम पर गोलियों का भी असर नहीं होगा।

शिलान्यास – जुलाई 2016

शिलान्यास किया- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने

कार्यदायी संस्था – टोयो जापान

कुल बजट – 7085 करोड़

यूरिया प्रकार – नीम कोटेड

प्रीलिंग टावर – 149.5 मीटर ऊंचा

शुरू होने का प्रस्तावित माह – जुलाई 2021

रबर डैम का बजट- 28 करोड़

रोजगार प्रत्यक्ष-अप्रत्यक्ष – 10 हजार

मुंबई से मंगाकर बेची गई यूरिया – 28 सौ मीट्रिक टन

बिक्री नेटवर्क – 14 डीलर, दो सौ से ज्यादा रिटेलर

रोजाना उत्पादन – 3850 एमटी

यह अफसर भी रहेंगे मौजूद

उर्वरक एवं रसायन मंत्रालय के सचिव राजेश कुमार चतुर्वेदी, अतिरिक्त सचिव धर्मपाल, भारत सरकार के अवर सचिव सचिन कुमार, उर्वरक मंत्री के अतिरिक्त निजी सचिव प्रत्युष कुमार और ङ्क्षहदुस्तान उर्वरक एवं रसायन लिमिटेड (एचयूआरएल) के प्रबंध निदेशक अरुण कुमार गुप्ता।

नगर निगम ने कराई सफाई

नगर निगम प्रशासन ने बुधवार को सुबह से देर रात तक खाद कारखाना परिसर की सफाई कराई। गोरखनाथ मार्ग से खाद कारखाना तक सफाई में सैकड़ों सफाईकर्मियों को लगाया गया था। साथ ही एयरपोर्ट से गोरखनाथ मंदिर और नया सवेरा तक की सफाई कराई गई। नगर स्वास्थ्य अधिकारी डा. मुकेश रस्तोगी ने बताया कि गुरुवार सुबह से फिर सफाई अभियान शुरू किया जाएगा।

Like us share us

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *