Guru Tegh Bahadur 400th birth anniversary: उच्च स्तरीय बैठक में बोले पीएम मोदी- पूरे देश में साल भर चले आयोजन

नई दिल्ली, एएनआइ। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को नौवें सिख गुरु, गुरु तेग बहादुर जी की 400वीं जयंती (प्रकाश पुराब) मनाने के लिए उच्च-स्तरीय समिति (HLC) की बैठक की अध्यक्षता की। प्रधानमंत्री मोदी ने बैठक की अध्यक्षता करते हुए कहा, ‘बीती चार शताब्दियों में भारत का कोई भी कालखंड, कोई भी दौर ऐसा नहीं रहा जिसकी कल्पना हम गुरु तेगबहादुर जी के प्रभाव के बिना कर सकते हों! नवम गुरु के तौर पर हम सभी उनसे प्रेरणा पाते हैं।’

पीएम मोदी ने आगे कहा कि पूरे देश में 400वें प्रकाश पर्व पर साल भर आयोजन होने चाहिए और हमें विश्व में भी अधिकतम लोगों तक पहुंचने का प्रयास करना चाहिए। सिख परंपरा से जुड़े तीर्थ स्थान और श्रद्धा स्थल इन गतिविधियों को और ऊर्जा देंगे। इस पूरे आयोजन में हमें गुरु तेग बहादुर जी के जीवन और शिक्षा के साथ ही समूची गुरु परंपरा को भी विश्व तक लेकर जाना चाहिए। यह बैठक वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए हुई। इस दौरान पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह और गृह मंत्री अमित शाह में मौजूद रहे।

बैठक के दौरान पंजाब के सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह बोले, ‘श्री गुरु तेग बहादुर जी के 400 वें प्रकाश पर्व समारोह के संबंध में उच्च स्तरीय समिति की बैठक में हम सभी इस महत्वपूर्ण अवसर का जश्न मनाने के लिए प्रतिबद्ध हैं।’ 

पंजाब के सीएम ने पीएम से स्मार्ट सिटी के रूप में 937 करोड़ रुपये की विभिन्न परियोजनाओं को शुरू करने के लिए श्री आनंदपुर साहिब के विकास के लिए राज्य सरकार के प्रस्ताव को मंजूरी देने का आग्रह किया। उन्होंने कहा कि ये 9 वें गुरु श्री गुरु तेग बहादुर जी को श्रद्धांजलि होगी, जिनका 400वां प्रकाश पर्व इस वर्ष मनाया जा रहा है।

सीएम ने आगे पीएम से अनुरोध किया कि केंद्र इस मौके पर एक विशेष स्मारक डाक टिकट जारी करे। उन्होंने सुझाव दिया कि स्मारक की घटनाओं को पूरे देश में आयोजित किया जाना चाहिए, साथ ही साथ विदेशों में सभी भारतीय मिशनों पर भी।

प्रधानमंत्री कार्यालय के अनुसार बताया गया था कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 8 अप्रैल को श्री गुरु तेग बहादुर जी की 400वीं जयंती के मौके पर वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए उच्च स्तरीय समिति की बैठक की अध्यक्षता करेंगे। इस बैठक में गृह मंत्री अमित शाह भी हिस्सा लेंगे। बताया गया था कि बैठक में इस विशेष अवसर को मानने के लिए साल भर में आयोजित किए जाने वाले कार्यक्रमों की रूपरेखा पर चर्चा होगी। बता दें कि केंद्र सरकार ने पिछले साल गुरु तेग बहादुर जी की जयंती की 400वीं वर्षगांठ को बहुत ही धूमधाम के साथ मनाने का फैसला लिया था।

केंद्र सरकार द्वारा 24 अक्टूबर, 2020 को एचएलसी का गठन किया गया था, ताकि वह आयोजनों की निगरानी के साथ-साथ गुरु तेग बहादुर की 400 वीं जयंती की जयंती से संबंधित नीतियों, योजनाओं और कार्यक्रमों को मंजूरी दे सके। बता दें कि HLC में प्रधानमंत्री सहित 70 सदस्य हैं। पीएम अध्यक्ष के रूप में हैं।

Like us share us

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *