जानें कितनी मात्रा में इस्तेमाल करना चाहिए चेहरे पर …

जानें कितनी मात्रा में इस्तेमाल करना चाहिए चेहरे पर क्रीम और लोशन
कई लोगों का मानना है कि अगर चेहरे पर स्किन केयर प्रोडक्ट ज्यादा लगाया जाए तो उसका असर और बढिया निकल कर आता है। मगर यह धारणा बिल्कुल गलत है।

योग करेंगी, तो यह आपकी स्किन को बेहतर परिणाम देगा।


क्लीन्जर और सीरम से लेकर मॉइश्चराइजर और बहुत से ऐसे स्किन केयर प्रोडक्ट्स हैं, जिसको उपयोग करने के लिए त्वचा विशेषज्ञों ने गाइडलाइन्स जारी की हैं। आज हम आपको बताएंगे कि इन प्रोडक्ट्स का कितनी मात्रा में उपयोग करना सही रहेगा, आइए जानते हैं….
क्लींजर
आपका क्लींजर चाहे जेल बेस्ड हो या फिर क्रीम बेस्ड, आपको उसे एक सिक्के की मात्रा में ही इस्तेमाल करना चाहिए। क्लींजर अगर बॉटल में हैं, तो चेहरा धोने के लिए उसका एक पंप ही काफी होगा। मियामी के त्वचा विशेषज्ञ एलिसिया बार्बा, एमडी, सुझाव देते हैं कि यदि आप मेकअप नहीं लगाती हैं, तो केवल एक बार सुबह और एक बार रात को सोने से पहले अपना चेहरा साफ करें।

ज्यादा यूज करने पर होगा ये नुकसान


यदि आपकी स्किन पर मुंहासे हैं और एक एंटी-एक्ने क्लींजर का बताई गई मात्रा से अधिक प्रयोग करती हैं, तो आपकी स्किन ड्राय हो सकती है। किसी भी क्लींजर की अधिक मात्रा का उपयोग करने से आपकी स्किन पर कोई अतिरिक्त लाभ नहीं होगा।


फेस सीरम
सीरम का उपयोग केवल एक मटर के आकार के दाने की मात्रा में ही करें। इससे आपकी स्किन हाइड्रेट रहेगी, मुंहासों की समस्या दूर होगी और स्किन में शाइन बढ़ेगी।


ज्यादा यूज करने पर होगा ये नुकसान


रेटिनॉइड
पूरे चेहरे पर रेटिनॉइड को लगाने के लिए इसे पांच के सिक्के के बराबर की मात्रा में इस्तेमाल करना चाहिए। इसे धीरे-धीरे अपने चेहरे पर लगाना चाहिए। स्किन पर अप्लाई करने से पहले इसे अपने मॉइस्चराइजर के साथ मिलाएं, और इसे सप्ताह में केवल तीन बार उपयोग करें।


ज्यादा यूज करने पर होगा ये नुकसान


प्रत्येक आंख के लिए मटर के आकार की मात्रा पर्याप्त से अधिक है। आपको मार्के में हाइड्रेटिंग आई क्रीम से लेकर ब्राइटनिंग जेल वाली अंडर आई क्रीम मिल जाएंगी, लेकिन डार्क अंडर-आई सर्कल को गायब करने के लिए बताई हुई मात्रा में ही इसे इस्तेमाल करना चाहिए।


ज्यादा यूज करने पर होगा ये नुकसान


अंडर आई क्रीम का अधिक उपयोग आपकी त्वचा को संवेदनशील बना सकता है। यह स्किन पोर्स को बंद कर सकता है और आंखों की परेशानी पैदा कर सकता है।

मॉइस्चराइजर


यदि आप एक मॉइस्चराइजर का उपयोग कर रही हैं, जो आपकी स्किन टाइप को सूट करता है, तो आपको पूरे चेहरे के लिए केवल एक पांच के सिक्के के आकार की मात्रा पर्याप्त चाहिए होगी।


ज्यादा यूज करने पर होगा ये नुकसान


अधिक मॉइस्चराइजर आपकी त्वचा को चमकदार बना सकता है और ब्रेकआउट की समस्या पैदा कर सकता है। यह आपकी त्वचा पर भारी भी महसूस कर सकता है और आपके मेकअप को लगाने के लिए कठिन बना सकता है।

सनस्क्रीन


अपने चेहरे के लिए अंगूर के आकार की मात्रा की सनस्क्रीन उपयोग करें। वहीं, आपके शरीर के बाकी हिस्सों के लिए, आपको इसे एक शॉट ग्लास की मात्रा में उपयोग करनी चाहिए।


ज्यादा यूज करने पर होगा ये नुकसान


ज्यादातर लोग पर्याप्त सनस्क्रीन का उपयोग नहीं करते हैं। इस मामले में, बहुत अधिक उपयोग करने जैसी कोई चीज नहीं है।

Like us share us

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *