इतिहास में पहली बार च्ॉर्टर फाइनल में मां बनने के बाद तीन महिला खिलाड़ी


न्यू यॉर्क,09 सितंबर। सेरेना विलियम्स, विक्टोरिया अजारेंका औरत्सेवाताना पिरोनकोवा ने मंगलवार 8 सितंबर को इतिहास रच दिया। किसी ग्रैंड स्लैम के च्ॉर्टर फाइनल में पहुंचने वालीं यह मॉम की पहली तिकड़ी है। ग्रैंड स्लैम के इतिहास में पहली बार ऐसा हुआ है कि तीन महिला टेनिस खिलाड़ी एक साथ च्ॉर्टर फाइनल में पहुंची हों।


विलियम्स, अजारेंका और पिरोनकोवा ने यूएस ओपन के च्ॉर्टर फाइनल में जगह बनाई है। यूएस ओपन ने ट्वीट किया, ग्रैंड स्लैम के इतिहास में पहली बार ऐसा हुआ है जब तीन मॉम च्ॉर्टर फाइनल में पहुंची हैं। 1. सेरेना विलियम्स 2. विक्टोरिया अजारेंका 3. त्सेवाताना पिरोनकोवा।
एक अन्य ट्वीट में यूएस ओपन ने लिखा, क्या हम इसे मदर ऑफ ग्रैंड स्लैम कह सकते हैं?
सोमवार को विलियम्स ने च्ॉर्टर फाइनल में जगह बनाई थी। जब उन्होंने मारिया साकरी को हराया था। उन्होंने 15वीं वरीयता प्राप्त खिलाड़ी को 6-3, 6-7(6), 6-3 से हराकर अंतिम 8 में जगह बनाई।
सेरेना को जीत हासिल करने में दो घंटे 29 मिनट का वक्त लगा था। संयोग की बात है कि उनका मुकाबला दूसरी मॉम पिरोनकोवा से होगा। इतना ही नहीं यह विलियम्स की 100वीं जीत थी और 53वीं बार वह ग्रैड स्लैम के च्ॉर्टर फाइनल में पहुंची थी।
पिरोनकोवा तीन साल बाद अपना डब्ल्यूटीए इवेंट में खेल रही हैं। उन्होंने एलिज कॉर्नट को हराकर टूर्नमेंट के अगले दौर में जगह बनाई। अजारेंका ने इतिहास को पूरा किया जब उन्होंने चौथे राउंड में कारोलिना मुचोवा को हराया।
ओपन एरा में सिर्फ तीन खिलाडिय़ों ने मां बनने के बाद ग्रैंड स्लैम जीता है- किम क्लिसटर्स, इवान गूलागॉन्ग कॉउली और मार्गेट कोर्ट शामिल हैं। अगर इनमें से एक भी महिला खिलाड़ी यह खिताब जीतती है तो इसका नाम इस लिस्ट में जुड़ जाएगा।
सेरेना 2017 में एक बेटी की मां बनी थी। उनकी बेटी का नाम ओलिंपिया है। सेरेना ने रेडिट के फाउंडर एलिक्स ओहानियन से 2017 में शादी की थी। अजारेंका के बेटे का नाम लियो है। उनके बॉयफ्रेंड बिली मैककीग ने उनके संबंध खराब रहे और दो साल तक तक बेटे की कस्टडी के लिए उन्होंने जंग लड़ी। पिरोनकोवा ने बुल्गारिया के पूर्व फुटबॉलर मिहाइल मिरचेव से 2016 में शादी की थी और 2018 में उनके बेटे एलेक्जेंडर का जन्म हुआ।
विलियम्स 38 साल की हैं और वह इन तीनों में उम्र में सबसे बड़ी हैं। अजरेंका और पिरोनकोवा की उम्र क्रमश: 31 और 32 साल है।

Like us share us

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *