टाक्टे तूफान ने बदला उत्तर प्रदेश का मौसम, तेज बारिश ने दी मई की गर्मी से राहत UP Weather Forecast

 मई की भीषण गर्मी में टाक्टे तूफान और पश्चिमी विक्षोभ के चलते बुधवार सुबह हुई झमाझम बारिश ने प्रदेशवासियों को राहत दी है। राजधानी लखनऊ समेत जिलों में तड़के ही बादलों की आवाजाही शुरू हो गई। रिमझिम शुरू हुई बारिश ने गति पकड़ी और मौसम को खुशनुमा बना दिया। मौसम विभाग की माने तो बुधवार का पूरा दिन बारिश के बीच ही गुजरेगा। वहीं, गुरुवार को भी बारिश के आसार बने हुए हैं।

UP weather forecast: Rains, thunderstorm very likely in Uttar Pradesh  today, says MeT department - The Financial Express

जिलों में मौसम का अलर्ट जारी: मौसम विभाग ने लखनऊ ने अलर्ट जारी किया है। विभाग के अनुसार महोबा, हमीरपुर, बांदा, चित्रकूट, फतेहपुर, कौशांबी और प्रयागराज के आसपास के क्षेत्रों में बुधवार को भारी बारिश की आशंका है। साथ ही सहारनपुर, शामली, मुजफ्फरनगर, मेरठ, बिजनौर, गौतम बुद्ध नगर, गाजियाबाद, हापुड़ और अमरोहा में 40 से 50 किलोमीटर की रफ्तार से धूलभरी आंधी आ सकती है। इन इलाकों में गरज चमक के साथ बौछारें भी पड़ने की उम्मीद है। 20 मई को भी मुरादाबाद, रामपुर, बहराइच, श्रावस्ती, बलरामपुर, गोंडा, सिद्धार्थनगर, बस्ती, संतकबीरनगर, बाराबंकी, अंबेडकरनगर, अयोध्या और आसपास के इलाकों में तेज बारिश की आशंका है। वहीं, तेज हवाओं के साथ सहारनपुर, शामली, मुजफ्फरनगर, बिजनौर व आसपास के इलाकों में भारी बारिश हो सकती है। 

एक दिन पहले से ही मौसम ने बदली थी करवट: लखनऊ में मंगलवार सुबह से ही आंशिक बदली थी, जिसके चलते अधिकतम तापमान सामान्य से 9.3 डिग्री कम 30.6 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। वहीं, न्यूनतम तापमान सामान्य के करीब 5.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। शहर में 1.1 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड हुई। दक्षिण पूर्वी हवाओं के चलते वातावरण में नमी बनी हुई है। आद्र्रता 86 प्रतिशत रिकॉर्ड हुई। बारिश के चलते अगले दो-तीन दिन मौसम नरम रहेगा। 

बाराबंकी: मंगलवार की देर रात से शुरू हुई रिमझिम बारिश जारी है। शहर की गलियों में कीचड़ हो गया है। मेंथा, सब्जी की फसलों व आम की फसल के लिए यह बारिश फायदेमंद बताई जा रही है। अगर तेज बारिश हुई तो सब्जियों को जरूर नुकसान पहुंचने की आशंका है।

UP Weather: चक्रवात ताउते का असर, यूपी के कई जिलों में झमाझम बारिश, पश्चिम  में आंधी की चेतावनी - up weather alert cylone tauktae effect moderate to  heavy rain in several parts

रायबरेली: मंगलवार से शुरू हुआ बारिश का दौर बुधवार को भी जारी है। कभी तेज तो कभी धीमी गति से बारिश हो रही है। दो दिनों की बारिश से शहरी इलाकों में जलभराव की समस्या उतपन्न हो गई है। यह धान की रोपाई को खेत तैयार करने के लिए मुफीद बताई जा रही जबकि सब्जी की फसलों को नुकसान होगा। साथ ही लोगों को गर्मी से राहत मिली है।

बहराइच: मंगलवार की देर रात से शुरू हुई बूंदाबांदी सुबह तक जारी रही। आसमान में काले बादल छाए हुए हैं। वर्षा की उम्मीद बनी हुई है। मेंथा, सब्जी व आम की फसल के लिए यह बारिश फायदेमंद बताई जा रही है। कृषि विज्ञान केंद्र के प्रभारी डॉक्टर एमपी सिंह के मुताबिक 21 मई तक मौसम इसी तरह बना रहेगा। तेज हवा के साथ बारिश हो सकती है।

सीतापुर में आसमान से गिरी रिमझिम फुहार : बुधवार की भोर काफी सुहावनी रही। भोर से ही आसमान में बादल छाए हुए थे। ठंडी हवा भी चल रही थी। कुछ देर के बाद हल्की बारिश भी होने लगी। रिमझिम फुहारों से सुबह का मौसम और भी अच्छा हो गया। गर अच्छे मौसम से लोगों ने राहत महसूस की।

अमेठी: सोमवार की देर रात से शुरू हुई रिमझिम बारिश बुधवार को भी जारी है। शहर की गलियों में कीचड़ हो गया है। सब्जी की फसलों व आम की फसल के साथ ही धान की नर्सरी के लिए यह बारिश फायदेमंद बताई जा रही है। तेज बारिश होने पर सब्जियों को नुकसान पहुंचने की आशंका है।

बारिश से प्रदूषण में आई कमी: बारिश के चलते वायु प्रदूषण में भी सोमवार के मुकाबले 39 यूनिट की कमी रिकॉर्ड हुई। मंगलवार को एक्यूआइ (एयर क्वालिटी इंडेक्स) 120 रिकॉर्ड हुआ। सोमवार को एक्यूआइ 159 तक पहुंच गया था।

Like us share us

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *