माघमेला के लिए उत्तर मध्य रेलवे ने की विस्तृत तैयारियां….


कोविड 19 को देखते हुए की जा रहीं विशेष व्यवस्थाएंः जीएम


प्रयागराज।माघमेला की तैयारियों को लेकर उत्तर मध्य रेलवे के महाप्रबंधक राजीव चैधरी ने माघमेला 2021 की तैयारियों की विस्तृत समीक्षा की।

उत्तर मध्य रेलवे ने माघमेला के दौरान प्रयागराज आने और वापस जाने वाले तीर्थयात्रियों के सुरक्षित परिवहन के लिए विस्तृत योजना इस बार बनाई है।

पिछले माघ मेले के दौरान की गई व्यवस्थाओं इस साल की मेला चुनौतियों आधारभूत संरचना संबंधी कार्यों परिवहन योजना एवं वांछित सहायता आदि को समाहित करते हुए

प्रयागराज मंडल द्वारा विस्तृत पावर प्वाइंट प्रस्तुतीकरण किया गया।


प्रयागराज क्षेत्र में आधारभूत संरचना के कार्यों के संबंध में चर्चा करते हुए सुपरफास्ट वाशिंग लाइन जी प्लस फाइव मल्टी स्टोरी बिल्डिंग

स्काईवाक प्रयागराज जंक्शन के प्लेटफार्म सात और आठ पर रीसर्फेसिंग सहित प्रयागराज छिवकी नैनी और अन्य स्टेशनों पर अन्य मेला सम्बंधित कार्यों की प्रगति की समीक्षा की गई।

वर्तमान में नियमित ट्रेनों के संचालन और कोविड 19 के दृष्टिगत परिवहन क्षमता के हिसाब से माघमेला के लिए विशेष ट्रेनों की आवश्यकता का आंकलन किया गया।

मुख्य स्नान अवधि के दौरान मुख्य स्टेशनों पर प्रवेश और निकास के लिए रेल और सिविल प्रशासन द्वारा संयुक्त रूप से निर्धारित किए गए।

अलग अलग प्रवेश निकास और संपर्क मार्ग आदि को संयुक्त रूप से जारी किया जाएगा। सभी स्टेशनों पर अधिकारियों के स्तर पर मेला नियंत्रण कक्ष संचालित किया जाएगा।

जो प्रयागराज जंक्शन पर स्थापित किए जाने वाले मुख्य नियंत्रण कक्ष से केंद्रीयकृत रूप से जुड़े होंगे।

रेलवे स्टेशनों मेला क्षेत्र और शहर के महत्वपूर्ण स्थानों से सीसीटीवी फीड केंद्रीय नियंत्रण टावर में उपलब्ध कराई जाएगी।


संचार के लिए पर्याप्त व्यवस्था जैसे हाॅट लाइन वीएचएफ सेट कंट्रोल फोन पीए सिस्टम आदि स्टेशनों और नियंत्रण टावरों पर उपलब्ध कराए जा रहे हैं।

पिछले वर्षों की तरह मेला क्षेत्र में पूछताछ और टिकटिंग प्रणाली युक्त यात्री सुविधा केंद्र और प्रदर्शनी की योजना भी बनी है।

पर्याप्त आपातकालीन उपाय जैसे एम्बुलेंस मेडिकल टीम अग्निशमन व्यवस्था आदि की योजना है। उत्तर मध्य रेलवे कोविड 19 के वर्तमान संकट के दौरान तीर्थयात्रियों के सुरक्षित और कुशल परिवहन के दृष्टिगत जरूरी आवश्यकताओं के लिए भी योजना बना रहा है।

इन व्यवस्थाओं में यात्रियों की स्क्रीनिंग और कोविड 19 लक्षण वाले यात्रियों के लिए विशेष चिकित्सा बूथों की स्थापना यात्री

आश्रयों प्लेटफार्म और ट्रेनों में फिजिकल डिस्टेंसिंग के मानकों के अनुरूप व्यवस्था पर्याप्त सैनेटाइजर डिस्पेंसर और हाथ

की स्वच्छता संबंधी अन्य प्रावधान प्रत्येक ट्रेन की क्षमता के अनुसार सीमित यात्रियों को अलग करना यात्री आश्रयों प्लेटफार्मों ट्रेनों और यात्रियों के संपर्क

में आने वाले अन्य स्थानों की लगातार सफाई आदि शामिल हैं।

महाप्रबंधक राजीव चैधरी ने निर्देशित किया कि सिविल प्रशासन के अधिकारियों के साथ

नियमित समन्वय बैठकों के अलावा उत्तर और पूर्वोत्तर रेलवे के साथ समन्वय की आवश्यकता वाले विषयों की भी मानिटरिंग की जाए।

बैठक में अपर महाप्रबंधक रंजन यादव मंडल रेल प्रबंधक मोहित चंद्रा और प्रमुख विभागाध्यक्ष शामिल रहे।

Like us share us

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *