गर्मियों में स्वाद ही नहीं सेहत का भी रखेगा ख्याल

सत्तू का नमकीन शरबत बनाने के लिए सबसे पहले पुदीना के पत्ते धोकर बारीक काट लें। हरी मिर्च को भी बारीक काटकर रख लें। इसके बाद सत्तू में थोड़ा सा ठंडा पानी डालकर उसे गुठलियां खत्म होने तक घोल लें। अब घोल में 1 कप पानी डालकर उसमें काला नमक, सादा नमक, हरी मिर्च, पुदीना की पत्तियां, नींबू का रस और भुना जीरा पाउडर डालकर मिलाएं। आपका सत्तू का नमकीन शर्बत तैयार है। आप इसे एक गिलास में डालकर पुदीना की साबुत पत्तियों को साथ गार्निश करें। सत्तू को ठंडा करने के लिए आप इसमें 3-4 बर्फ के टुकड़े तोड़कर डाल दें। गर्मियों में रोजाना 1 -2 गिलास सत्तू पीने से आप गर्मी और लू से बचे रहते हैं।  

सत्तू पीने के फायदे- 
-सत्तू में मौजूद फाइबर, कार्बोहाईड्रेट, प्रोटीन, स्टार्च जैसे पोषक तत्व गर्मियों में पेट की बीमारियां होने से बचाता है। सत्तू पीने से पेट और शरीर को ठंडा रखा जा सकता है। 
-सत्तू में मौजूद मिनरल्स जैसे आयरन, मैग्नीशियम और फॉस्फोरस आदि शरीर को तुरंत एनर्जी देने का काम कर सकते हैं।
-सत्तू की तासीर ठंडी होने की वजह से गर्मियों में इसका सेवन करने से लू और डिहाइड्रेशन की समस्या नहीं होती।  
-सत्‍तू में मौजूद फाइबर की अच्छी मात्रा आपके पेट को लंबे समय तक भरा हुआ होने का एहसास कराती है। सत्तू को डाइट में शामिल करके आप बड़ी आसानी से अपना वजन कम कर सकते हैं। 
-सत्‍तू एक लो-ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाला शरबत है जो डायबिटीज रोगियों के लिए काफी फायदेमंद हो सकता है। इससे ब्लड शुगर लेवल  को भी कंट्रोल किया जा सकता है।

Like us share us

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *