ऑस्ट्रेलिया को हराकर भारतीय महिला टीम ने रचा इतिहास, टेस्ट क्रिकेट में पहली बार हुआ ऐसा


मुंबई । भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने टेस्ट मैच में ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम को हराकर इतिहास रच दिया है. मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में हरमनप्रीत कौर की कप्तानी वाली भारतीय टीम ने टॉस जरूर हारा था, लेकिन फिर पूरे मैच में अपनी पकड़ बनाए रखी. नतीजन, भारत ने ऑस्ट्रेलिया को टेस्ट क्रिकेट में पहली बार हराकर बड़ा कारनामा किया. एकमात्र टेस्ट में भारत ने 8 विकेट से जीत दर्ज की है.


मौजूदा समय में ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम भारत दौरे पर है. जहां, दोनों टीमों के बीच एकमात्र टेस्ट मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेला गया. इस मैच में टॉस जीतकर कंगारू कप्तान एलिसा हीली ने पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया. पहली पारी में ऑस्ट्रेलिया की टीम 219 रनों पर ऑलआउट हो गई और दूसरी पारी में भी कुछ खास नहीं कर सकी और 261 पर ही सिमट गई. वहीं, टीम इंडिया की बात करें, तो पहली पारी में हरमनप्रीत कौर की टीम ने 406 रन बना दिए थे और दूसरी पारी में कंगारुओं द्वारा दिए टारगेट को सिर्फ 2 विकेट के नुकसान पर हासिल किया और 8 विकेट से एक बड़ी जीत अपने नाम की. इस जीत के साथ ही भारत ने टेस्ट मुकाबले को अपने नाम कर लिया है.
वानखेड़े स्टेडियम में भारतीय गेंदबाजों ने काफी प्रभावित किया. पूजा वस्त्राकर ने 5, स्नेह राणा ने 7, दीप्ति शर्मा ने 2, हरमनप्रीत कौर ने 2 और राजेश्वरी गायकवाड़ ने 2 विकेट अपने नाम किए. मैच में 7 विकेट लेने के लिए स्नेह राणा को प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया है.
2006 से भारतीय महिला क्रिकेट टीम एक भी टेस्ट मैच नहीं हारी है. आखिरी बार ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 2006 में हराया था. इसके बाद से भारतीय वूमेन्स टीम ने पीछे मुड़कर नहीं देखा. टीम ने पिछले 17 सालों में 7 टेस्ट मैच खेले और 5 में जीत अपने नाम की. 2 मैच बिना किसी नतीजे के समाप्त हुए.

Like us share us

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *