कबाड़ से जुगाड़: एन.सी.सी. कैडेट्स ने सीखी कबाड़ से सामान बनाने की तकनीकी

प्रयागराज (आरएनएस)। सेंट जोसेफ स्कूल नैनी प्रयागराज में चल रहे 06 यूपी बटालियन प्रयागराज के एनसीसी कैडेट्स के कैंप में आज प्रयागराज नगर निगम द्वारा स्वच्छ सारथी क्लब के अंतर्गत वेस्ट टू आर्ट यानी कबाड़ से जुगाड कार्यशाला का आयोजन किया गया।

कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रही नगर निगम प्रयागराज की सहायक नगर आयुक्त दीपशिखा पांडे ने अपने वक्तव्य के दौरान बताया की कबाड़ से जुगाड़ एक ऐसी विधि है जिसे हम ज़िन्दगी के हर क्षेत्र में उपयोग में ला सकते हैं। इस तकनीक का उपयोग हम उन चीजों को दोबारा उपयोग में लाने के लिए करते हैं, जिन्हें बेकार समझा जाता है। कार्यशाला की शुरुआत नगर निगम प्रयागराज के आई.ई.सी. प्रमुख कृष्ण कुमार मौर्य ने नीलकंठ ग्रुप के कूड़े गाड़ी को मॉडल बनाकर एनसीसी कैडेट्स को कूड़े को अलग-अलग करने के फायदे बारे में बताया। इस कार्यक्रम में नगर निगम प्रयागराज की ओर से स्वच्छता ब्रांड एंबेसडर इंजीनियर संजीव त्रिपाठी और अर्चना त्रिपाठी ने सिंगल यूज प्लास्टिक के बारे में विस्तार पूर्वक बताया।

कार्यक्रम के दूसरे चरण में सृष्टि वेस्ट मैनेजमेंट सर्विस की ओर से राहुल नागर और अशोक पटेल ने एनसीसी कैडेट के साथ प्लॉग रन का आयोजन किया गया। 

इसके उपरांत एनसीसी कैडेट्स की लीडर अंशु मिश्रा द्वारा सभी को स्वच्छता की शपथ दिलाई गई। 

इस दौरान कैंप कमांडर कर्नल प्रवीण कुमार एस, डिप्टी कैंप कमांडर मेजर फराह, सेंट जोसेफ स्कूल के प्रधानाचार्य फादर जोसेफ सहायनाथन ने कार्यक्रम इस कार्यक्रम की सराहना की। इस दौरान प्रयागराज नगर निगम की ओर से ऋषिकांत यादव, रजत जाटव, मानसी केसरवानी इत्यादि लोग मौजूद रहे।

Like us share us

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *