निकायों में आई जनसमस्याओं का शीघ्र निराकरण करने हेतु हर संभव कदम उठायें जाए- N K शर्माकैबिनेट मंत्री ने की  ’’सम्भव’’ के तहत राज्य स्तरीय जनसुनवाई की


लखनऊ(आरएनएस)। प्रदेश के नगर विकास एवं ऊर्जा मंत्री ए0के0 शर्मा ने सभी नगरीय निकाय अधिकारियों को निर्देशित किया कि निकायों में आई जनसमस्याओं की अनदेखी न करें, इसका शीघ्र निराकरण करने हेतु हर संभव कदम उठायें जाए, जिससे कि लोगों को शीघ्र राहत मिले। अधिकारियों की कार्यशैली ऐसी हो कि कोई भी समस्या लोगों के लिए परेशानी का कारण बने, इससे पहले ही समाधान हो जाए।

इसके लिए आधुनिक तकनीक का सहारा लें। उन्होंने जन्म मृत्यु प्रमाण पत्र आनलाइन बनाने तथा अन्य कार्यों को समयबद्ध रूप से करने के लिए अलीगढ़ नगर निगम द्वारा संचालित ई-आफिस प्रणाली का प्रस्तुतीकरण देखा और नगरीय निकाय निदेशक को निर्देशित किया कि सभी नगरीय निकायों में कार्यों के सुचारू व समयबद्ध रूप से संचालन हेतु डिजिटल प्रणाली को अपनाये। इसके लिए कार्य किया जाए। स्ट्रीट वेन्डर्स को अपने कार्यों में समस्या न हो, अलीगढ़ नगर निगम की तरह अन्य निकायों में भी स्मार्ट वेन्डर कार्ड बनाने की व्यवस्था की जाए। स्ट्रीट वेन्डर तथा सफाई कर्मियों को केन्द्र व प्रदेश सरकार की योजनाओं का भी लाभ मिले, इसके लिए भी प्रयास किये जाए।
नगर विकास मंत्री ए0के0 शर्मा बुधवार को नगरीय निकाय निदेशालय में सम्भव के तहत राज्य स्तरीय जनसुनवाई कर रहे थे। इस दौरान उन्होंने शिकायतकर्ता और संबंधित अधिकारियों से शिकायत के संबंध में वर्चुअल बात भी की। सीवर चोक व क्षतिग्रस्त होना, पानी के बिल, स्ट्रीट लाइट, जन्म-मृत्यु प्रमाण पत्र, गंदगी व कूड़ा, पाइप लाइन लीकेज जैसी आदि समस्याओं का निस्तारण कराया। उन्होंने अधिकारियों को सख्त निर्देश दिये कि लोगों की समस्याओं को नजरअंदाज न करें। बल्कि उनका गम्भीरता से निराकरण करायें। ए0के0 शर्मा ने जनसुनवाई में वाराणसी निवासी शिवम रस्तोगी के कायवले धाम कालोनी में 09 माह से सीवर चोक की शिकायत पर नगर आयुक्त वाराणसी ने बताया कि पुरानी सीवर लाइन होने से समस्या है, इसके स्थाई समाधान के लिए नई सीवर लाइन हेतु स्टीमेट बनाया गया है तथा 3.84 लाख रूपये की लागत से इस 45 मी0 लम्बी सीवर लाइन को जल्द ही बदला जायेगा।
लखनऊ निवासी सचित्र मिश्रा की कालोनी कन्हैया माधवपुर वार्ड में सीवर का गंदा पानी भरने से कालोनी में दुर्गध व मच्छरों की संख्या बढ़ने की शिकायत पर नगर आयुक्त लखनऊ इन्द्रजीत ने 04-05 दिन में इस समस्या का निराकरण करने की बात कही। इसी प्रकार कानपुर निवासी पूजा शर्मा के आवास में जलकर व सीवर बिल ज्यादा आने की शिकायत पर कानपुर जीएम ने बताया कि बिल का संशोधन कर दिया गया है। वर्ष 2021 में सीवर लाइन पड़ी थी। बलिया निवासी गौरव यादव की प्रोफेसर कालोनी में कूड़ा उठान न होने की समस्या पर मंत्री जी ने अधिकारियों को जिम्मेदारी निभाने के निर्देश दिये तथा लोग कूड़ा इधर-उधन न फेके, इसके लिए भी जागरूक किया जाए। इसी प्रकार हाथरस निवासी रूपेश कुमार के न्यू साकेत कालोनी में पानी की पाइप लाइन का लीकेज होने से पानी सड़क पर भरा होने की शिकायत का समाधान कराया गया तथा अधिशासी अधिकारी को निर्देशित किया गया कि क्षेत्र के निवासियों को भी घरों का गंदा पानी सड़क पर फैलाने के लिए नोटिस दिया जाए। जनसुनवाई कार्यक्रम में राज्यमंत्री नगर विकास राकेश राठौर गुरू, प्रमुख सचिव अमृत अभिजात, निदेशक नितिन बंसल उपस्थित थे तथा संबंधित अधिकारियों ने वर्चुअल प्रतिभाग किया।

Like us share us

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *