पंचायत चुनाव आरक्षण लिस्ट में बदलाव के लिए करना होगा ये काम, ऐसे दर्ज कराएं आपत्ति ।

यूपी पंचायत चुनाव के लिए पांच पदों की आरक्षित सीटों के आवंटन की सूची जारी होना शुरू हो गई। इन सूचियों के सार्वजनिक होने के बाद चुनाव लड़ने के ख्वाहिशमंद लोगों में किसी को खुशी मिल रही तो किसी के हिस्से गम आ रहा। आरक्षित और अनारक्षित सीटों के आवंटन की इस सूची में जिसकी मर्जीँ के मुताबिक सीट आरक्षित हो रही उसके यहां तो खुशियां हैं और जो जिस सीट विशेष से चुनाव लड़ने की तैयारी में था, उसकी सीट किसी अन्य जाति को आरक्षित या अनारक्षित हो गई है तो उसके खेमे में मायूसी का आलम है पर अभी विकल्प बाकी है।

चार से आठ मार्च के बीच इन प्रकाशित सूचियों पर दावे और आपत्तियां आमंत्रित की जाएंगी। प्रत्याशी व ग्रामीण मतदाता अपनी आपत्ति दर्ज करा सकते हैं। नौ मार्च को इन दावों और आपत्तियों का एकत्रीकरण किया जाएगा। 10 से 12 मार्च के बीच जिलाधिकारी की अध्यक्षता में गठित समिति द्वारा परीक्षण और निस्तारण किया जाएगा। 13 से 14 मार्च के बीच इन सूचियों का अंतिम प्रकाशन होगा और 15 मार्च को जिलाधिकारियों द्वारा इन सूचियों को पंचायतीराज निदेशालय भेजा जाएगा,जिसके बाद निदेशालय इन सूचियों के पूरे ब्यौरे को राज्य निर्वाचन आयोग को सौंपेगा।
मंगलवार को पांच पदों ग्राम प्रधान, ग्राम पंचायत सदस्य, क्षेत्र पंचायत सदस्य, ब्लाक प्रमुख और जिला पंचायत सदस्य के पांच पदों के लिए महिला, अनुसूचित जनजाति, अनुसूचित जाति, पिछड़ा वर्ग के लिए आरक्षित और अनारक्षित सीटों के आवंटन की सूची जारी किए जाने का क्रम शुरू हो गया। यह सिलिसला बुधवार तीन मार्च तक चलेगा। प्राप्त जानकारी के अनुसार ग्राम पंचायत सदस्य के लिए आरक्षित व अनारक्षित सीटों की वार्डवार सूची ग्राम पंचायत मुख्यालय पर चस्पा की जाएगी जबकि ग्राम प्रधान, क्षेत्र पंचायत सदस्य, ब्लाक प्रमुख और जिला पंचायत सदस्य के पदों के लिए आरक्षित व अनारक्षित सीटों के आवंटन की सूची ब्लाक व जिला पंचायत मुख्यालय पर चस्पा की जाएगी। यह सूची जिलाधिकारी द्वारा प्रकाशित की जाएंगी।

Like us share us

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *