खाद और पानी के भरोसे यूपी की राजनीतिक फसल तैयार करने में जुटी बीजेपी।

भारतीय जनता पार्टी ने एक बार फिर जनता को ठगने का शगूफा छेड़ा है…. पिछले साढ़े चार साल में तो बीजेपी सरकार ने जनता की कोई भी सुध नहीं ली…. लेकिन उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव को करीब देखते हुए बीजेपी ने एक बड़ा दांव चला है… दरअसल, बीजेपी इस बार उत्तर प्रदेश की जनता को खाद और पानी से लहलाने वाली है…. जी हां, करीब 17 साल के लंबे इंतजार के बाद महत्वाकांक्षी केन-बेतवा परियोजना पर कैबिनेट की मुहर अपने आप में ही सब कुछ बयां कर रही है…..

उत्तर प्रदेश के चार जिले वाले बुंदेलखंड में दशकों से पेय जल और सिंचाई संकट का सामना कर रहे इस क्षेत्र के लिए यह परियोजना किसी वरदान से कम नहीं है….. मोदी सरकार का यह निर्णय चंद महीने बाद होने जा रहे उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में मास्टर स्ट्रोक साबित हो सकता है…..

आपको बता दें कि दशकों से यह क्षेत्र सूखे का शिकार रहा है…. इसके चलते क्षेत्र में व्यापक गरीबी के कारण अन्य जिलों की तुलना में यहां से पलायन भी बहुत ज्यादा है….. ऐसे में केन-बेतवा परियोजना यहां के रहने वाले लोगों की मुश्किलें खत्म कर सकती है….. परियोजना की अहमियत का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि इसके जरिये 10 दशमलव 62 लाख हेक्टेयर भूमि सिंचाई की जद में आएगी….. इसके अलावा 62 लाख लोगों को पीने का पानी नसीब होगा….. परियोजना के तहत उत्तर प्रदेश में दो बैराज बनाए जाएंगे….. इससे 103 मेगावाट हाइड्रो पावर और 27 मेगावाट सोलर पावर का उत्पादन होगा…..

इसी कड़ी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज यूपी के बलरामपुर में सरयू नाहर राष्ट्रीय परियोजना का उद्घाटन किया… इसके अलावा गोरखपुर में सात दिसंबर को देश को बड़ा खाद का कारखाना व एम्स गोरखपुर समर्पित करने के चार दिन बाद पीएम मोदी पांच नदियों और नौ जनपदों को जोड़ने वाली इस राष्ट्रीय परियोजना का शुभांरभ भी किया है… लेकिन इस दौरान भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राजनीति करने से नहीं चूके…. यहां पर उन्होंने कहा कि मैं जब आज दिल्ली से चला तो मैं सुबह से इंतजार कर रहा था कि कब कोई आएगा और कहेगा कि मोदी जी इस योजना का फीता तो मैंने काटा था….

बाइट- नरेंद्र मोदी, प्रधानमंत्री

इसके अलावा सोशल मीडिया पर भी इस परियोजना को लेकर फिज़ा बनाई जा रही है…. ट्विटर पर बीजेपी से जुड़े लोग #यूपीकीसिंचाई_क्रांति ट्रेंड चल रहे हैं… और इसे ऐतिहासिक कदम बता रहे हैं…. सचमुच, भाजपा की पीआर टीम कूटनीति में माहिर है…..

बहरहाल मोदी साहब, उत्तर प्रदेश की जनता ये सियासी रणनीति अब बखूबी समझने लगी है…. जनता सब जानती है और आपके झूठ पर नहीं आने वाली है…. रही बात खाद और पानी परियोजना की…. तो इसका उद्घाटन तो हो गया है…. लेकिन इसे धरातल पर आने में कितना वक्त लगेगा ये तो कुछ दिनों में पता ही चल जाएगा…. और जब वोट देने की बारी आएगी तो जनता पूरा आकलन करेगी…. उत्तर प्रदेश की योगी सरकार के साढ़े चार सालों का आकलन करेगी….. और यूपी में एक नया बदलाव लाएगी….

Desk Report Nation91

Like us share us

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *