सकारात्मक वैश्विक संकेतों के बीच बाजार में मजबूती


मुंबई । सकारात्मक वैश्विक संकेतों के बीच घरेलू शेयर बाजार में तीसरे दिन मजबूती देखी गई। मोतीलाल ओसवाल फाइनेंशियल सर्विसेज के खुदरा अनुसंधान प्रमुख सिद्धार्थ खेमका ने कहा कि निफ्टी ऊपर खुला और 21,505 के नए उच्चतम स्तर को छू गया और मंगलवार को 34 अंक (प्लस 0.2 प्रतिशत) की मामूली बढ़त के साथ 21,453 पर बंद हुआ।


उधर, सेंसेक्स 122.10 अंक या 0.17 फीसदी चढ़कर 71,437.19 पर बंद हुआ। दिन के दौरान, यह 308.62 अंक या 0.43 प्रतिशत उछलकर 71,623.71 के ऑल टाइम हाई पर पहुंच गया था।
व्यापक बाजार मामूली नुकसान के साथ समाप्त हुआ। मिडकैप100/स्मॉलकैप100 में क्रमश: 0.4 प्रतिशत/0.1 प्रतिशत की गिरावट आई।
बाजार में मंगलवार को स्टॉक और सेक्टर स्पेसिफिक एक्शन देखने को मिला। पीएसयू, एफएमसीजी और ऊर्जा में 1 फीसदी से ज्यादा की तेजी आई। खेमका ने कहा कि पीएसयू बैंक अब लगातार 1 प्रतिशत रिटर्न देने के लिए अच्छी स्थिति में हैं, जिससे कमाई में सुधार की गुंजाइश है और इस तरह सेक्टर की फिर से रेटिंग हो रही है।
एफआईआई की जारी खरीदारी और मजबूत मैक्रो डेटा के कारण कुल मिलाकर बाजार में सेंटीमेंट्स मजबूत है। उन्होंने कहा कि एफआईआई दिसंबर में अब तक 30,000 करोड़ रुपये की इक्विटी खरीद चुके हैं।
जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज के शोध प्रमुख विनोद नायर ने कहा कि व्यापक बाजार में उम्मीदें बरकरार है, लेकिन रैली सिकुड़ रही है। यूरोज़ोन मुद्रास्फीति डेटा घोषणा से पहले निवेशक सतर्क हैं, जिसमें मामूली गिरावट का अनुमान है। बैंक ऑफ जापान (बीओजे) के नरम रुख ने बाजार के सेंटीमेंट्स को बनाए रखा है।
इस बीच, तेल की कीमत स्थिर हो गई है। अमेरिका ने लाल सागर के जरिए शिपिंग मार्ग की सुररक्षा की गारंटी दी है।

Like us share us

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *