ऐसी भी होती है आरक्षी महिलाएं सुरेश सिंह राना की रिपोर्ट।

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ के निगोहा थाने में तैनात दो आरक्षी महिला जिनका नाम दीप्ति मिश्रा, शिखा शर्मा है। इन दोनों आरक्षी ने महिलाओं के प्रति एक अनोखी पहल जारी की इस पहल में उन महिलाओं का जागरूक कर है । जो आर्थिक स्थिति में बिल्कुल कमजोर है। इन महिलाओं के लिए अचार, पापड़, जैमजेली जैसी योजनाओं के विषय मे बताकर काम करने के लिए प्रोत्साहन कर रही हैं। जिससे किसी भी महिला को आर्थिक तंगी का सामना न करना न पड़े । औऱ अपने परिवार का जीवन यापन भी कर सके ।
वही अगर देखा जाय राजधानी लखनऊ में 45 थाने है । हर थाने में महिला आरक्षी है । लेकिन किसी को ऐसी पहल करने के लिए समय नही है । वही निगोहा थाने की दीप्ति मिश्रा और शिखा शर्मा ने जो मुहिम शरू की है। जिससे महिलाओं में जागरूकता के साथ साथ अपनी ड्यूटी का भी ख्याल रखती है। आज के समय मे बहुत ही कम लोग दीप्ति और शिखा जैसे लोग होते हैं । ऐसी आरक्षी महिलाओं के सराहनीय कार्य को देखकर सरकार और पुलिस महानिदेशक को इनकी पहल के देखते हुए प्रोत्साहन करना चाहिए जिससे इनका मनोबल और बढ़ सके । आज निगोहा ग्रामीण क्षेत्र के कुछ गांव ऐसे है । दयालपुर, गरीबखेड़ा, मंगटाईया , मदापुर, बगतौरीखेड़ा, उतरावां ,भेलन खेड़ा, निगोहा,और राती गाँव की महिलाये गाँव – गाँव जाकर दूसरी महिलाओं को इस योजना के विषय मे बताती है । औऱ जागरूक करने का काम कर रही है।
हम आपको बता दे दीप्ति मिश्रा और शिखा शर्मा की किसी भी थाने में पोस्टिंग रही हो ये अपना फर्ज निभाने में पीछे नही रहती है। ऐसे ही महिलाओं को जागरूक करती रहती है। और इनका कहना है। अब महिला अबला नारी नही है। आज के समय मे अगर कोई महिला अपने मन मे किसी काम के लिए दृढ़संकल्प कर ले । तो काम कठिन नही है।

Like us share us

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *