पूर्व सैनिक पुनर्मिलन समारोह सम्पन्न


प्रयागराज। प्रत्येक वर्ष की तरह भारतीय सेना फील्ड मार्शल के एम करियप्पा, ओबीई, भारतीय के पहले कमांडर-इन-चीफ (सी-इन-सी-सी) द्वारा प्रदान की गई सेवाओं के सम्मान के रूप में आज 14 जनवरी को सशस्त्र सेना के दिग्गज दिवस के रूप में मनाती है। सेना जो 14 जनवरी 1953 को सेवा से सेवानिवृत्त हुई। प्रतिवर्ष वयोवृद्ध दिवस का स्मरण करते हुए, हमारे दिग्गजों की निस्वार्थ भक्ति और बलिदान का सम्मान करने के लिए सेवाओं की एक अनूठी पहल है।
आज, इन अन संगनायकों ने अपनी वर्दी को लटका दिया है, यह एक राष्ट्र के रूप में और एक संगठन के रूप में हमारा कर्तव्य है कि हम कितना ध्यान रखें। इसे ध्यान में रखते हुए मुख्यालय पुरवा यूपी और एमपी सब एरिया द्वारा 14 जनवरी 2021 को एक पुराण सैनिक पुनर्मिलन समारोह का आयोजन किया गया। आयोजन के दौरान 10 जरूरतमंद पूर्व सैनिकों की की विधवाओं को वित्तीय सहायता वितरित की गई और साथ ही वेटरन्स के 10 विकलांग परिवार वालों को सम्मानित किया गया।
इस अवसर पर मेजर जनरल आई एम लांबा, जीओसी ने वेटरन्स बिरादरी को संबोधित किया। अपने संबोधन के दौरान उन्होंने पूर्व सैनिकों और वीर नारियों द्वारा किए गए योगदान और बलिदानों की सराहना की और दोहराया कि तीनों सेवाओं के लिए वेटरन्स का कल्याण और कल्याण एक फोकस क्षेत्र है। उन्होंने हमारे दिग्गजों और वीर नारियों के साथ फिर से जुड़ने की जरूरत पर जोर दिया, जो मौजूदा पीढ़ी के लिए प्रेरणा का स्रोत हैं। उन्होंने विभिन्न कार्यक्रमों और उन तक पहुंचने के लिए किए जा रहे प्रयासों की जानकारी दी। डीआईएवी पोर्टल पर पंजीकरण विभिन्न आउटरीच कार्यक्रमों को शुरू करने और सुव्यवस्थित करने के लिए। उन्होंने दोहराया कि आयोजन का उद्देश्य हमारे दिग्गजों को एक स्पष्ट संदेश देना है कि राष्ट्र और सशस्त्र बल उनकी देखभाल करते हैं। उक्त जानकारी रक्षा मंत्रालय प्रयागराज के विंग कमाण्डर और जनसंपर्क अधिकारी शैलेन्द्र पाण्डेय ने दी है।
इसी क्रम में वीर सेनानी पूर्व सैनिक कल्याण समिति प्रयागराज के तत्वावधान में वेटरन्स डे, पूर्व सैनिक दिवस न्यू कैंट स्थित लाल बहादुर शास्त्री तपोवन पार्क में मनाया गया। इससे पहले सैन्य शहीद स्थल न्यू कैंट में जाकर पूर्व सैनिकों ने वीर शहीदों को सलामी देकर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए शत-शत नमन किया। कार्यक्रम की अध्यक्षता पूर्व सूबेदार थल सेना कारगिल युद्ध विजेता श्यामसुंदर सिंह पटेल संरक्षक वीर सेनानी पूर्व सैनिक कल्याण समिति प्रयागराज एवं वेटरन्स इंडिया व संचालन महामंत्री जी यादव ने किया। इस अवसर पर अध्यक्षता कर रहे श्याम सुंदर सिंह पटेल ने कहा कि देश के खातिर शहीद होने वाले जांबाज बहादुर जवानों की बदौलत ही आज देश महफूज है हम उन्हें बारंबार, शत-शत नमन करते हैं साथ ही हमारे पूर्व सैनिक भाई जिन्होंने पूरा जीवन और जवानी देश सेवा के कार्यों में दे दिया उनका जितना सम्मान करें वह कम होगा आप सब सम्मान व बधाई के पात्र हैं। उन्होंने अपने अनुभव का लाभ सेना, समाज व राष्ट्रीय कार्यों में हमेशा दे रहे व कहा कि हम सब देश और समाज के लिए कार्य करने का संकल्प लेते हैं वीर शहीदों की कुर्बानी, याद करेगा हिंदुस्तानी, भारत माता की जय, जय हिंद के साथ सभी पूर्व सैनिकों व उनके परिवार जनों को अपनी हार्दिक शुभकामनाएं दिया।
आज के कार्यक्रम में भाग लेने वाले प्रमुख पूर्व सैनिकों में जेबी राय, पवन कुमार गुप्ता, अनिल कुमार त्रिपाठी, राधा देवी, स्नेहा सिंह, भूपेश, आईसी तिवारी, एस.एन. मिश्रा, सीएल सिंह, के रणबीर सिंह आदि लोग शामिल रहे। धन्यवाद ज्ञापन श्याम सुंदर सिंह पटेल ने किया।

Like us share us

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *