बैठक में अभियंता सिंचाई के अनुपस्थित रहने पर रोका वेतन

विकास संबंधी समीक्षा बैठक का आयोजन नोडल अधिकारी की अध्यक्षता में किया गया


बैठक में अधिशाषी अभियंता सिंचाई के अनुपस्थित रहने पर रोका वेतन


नहरों का पानी टेल तक किसानों को पहुंचना चाहिए-धीरज शाहू

उरई। परिवहन आयुक्त/जनपद नोडल अधिकारी धीरज शाहू अपने दो दिवसीय भ्रमण कार्यक्रम के अन्तर्गत विकास भवन सभागार में विकास संबंधी समीक्षा बैठक की।

समीक्षा के दौरान उन्होने सर्वप्रथम कोविड-19 के दौरान टेस्टिंग की अद्यतन स्थिति तथा पाॅजीटिव केसो तथा निगेटिव केसों की संख्या की जानकारी की।

उन्होने अस्पतालों में दवाओं की उपलब्धता तथा चिकित्सकों की संख्या के बारे में भी जानकारी की जिस। पर मुख्य चिकित्सा अधिकारी द्वारा अवगत कराया गया।

नोडल अधिकारी द्वारा गोल्डन कार्ड तथा उसके वितरण, प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना, परिवार नियोजन, राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन तथा आशाओं के भुगतान के संबंध में भी जानकारी की।

जिस पर मुख्य चिकित्सा अधिकारी द्वारा विस्तार से अवगत कराया गया। नोडल अधिकारी द्वारा ए0आर0टी0ओ0 से पिछले नवम्बर एवं दिसम्बर में बढ़ी दुर्घटनाओं के बारे में भी जानकारी की जिस पर बताया गया कि कोई दुर्घटना नही हुई हैं।

उन्होने माह जनवरी से फरवरी में सड़क सुरक्षा सप्ताह मनाये जाने के भी तथा मिशन शक्ति में क्या कार्यक्रम कराये जा रहे है उसके बारे में भी जानकारी की।

नोडल अधिकारी द्वारा नहरों के शिल्ट सफाई, बोरिंग आदि तथा नहरों में टेल तक पानी पहुचने आदि के बारे में जानकारी की।

उन्होने नहरों में ओवर फ्लों से फसलों के नुकसान के संबंध में यह भी निर्देशित किया कि जो भी नहरों की कटान करते हुये पाये जाये उनके विरूद्ध कार्यवाही की जाये।

बैठक में अधिशाषी अभियन्ता सिंचाई अनुपस्थित पाये जाने पर नाराजगी व्यक्त करते हुये वेतन रोकने के भी निर्देश दिये गये।

भू-माफियों पर अब तक क्या कार्यवाही की गयी तथा पांच वर्ष से अधिक समय तक लम्बित वादों के निस्तारण के संबंध में भी जानकारी करते हुये

कहा कि ऐसे वादों को शीघ्र निस्तारित किये जाये। उन्होने विद्युत कनेक्शन तथा विद्युत मीटर में अधिक अंकन होने के कारण विद्युत बिल अधिक की शिकायत पाये

जाने पर उन्होने अधिशाषी अभियन्ता विद्युत को निर्देशित किया कि जो भी विधुत मीटर रीडर गलत अंकित करते है उनके विरूद्व कार्यवाही की जाये।

उन्होने इसके लिये बीच-बीच में औचक निरीक्षण किये जाने के भी निर्देश दिये। नोडल अधिकारी द्वारा महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारण्टी योजना, दीनदयाल अन्त्योदय योजना/राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन

, जिला कार्यक्रम प्रबंधन इकाई उ0प्र0 कौशल विकास मिशन, प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना मुख्यमंत्री की प्राथमिकताओं से संबंधित ग्रामीण सम्पर्क मार्गो के मरम्मत की मासिक प्रगति, प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना,

सेतुओं का निर्माण, ई-टेण्डरिंग, रू0 50 लाख से अधिक लागत के अन्य निर्माण कार्यो की समीक्षा, रू0 50.00 लाख से अधिक लागत की सड़क परियोजनाओं का प्रगति आख्या, समाज कल्याण विभाग द्वारा राष्ट्रीय सामाजिक सहायता कार्यक्रम के अन्तर्गत संचालित योजनाये

, प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी, प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण, स्वच्छ भारत मिशन, अमृत एवं स्मार्ट सिटी योजना,

स्वच्छ शौचालय निर्माण की भौतिक प्रगति, हैण्डपम्पों का रीबोर/मरम्मत, राष्ट्रीय ग्रामीण पेयजल मिशन

, कमाण्ड एरिया डेवलपमेन्ट एवं वाटर मेनेजमेन्ट की प्रगति, दीनदयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना, एकीकृत विधुत विकास योजना,

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना, राष्ट्रीय कृषि विकास योजना, मृदा स्वास्थ्य कार्ड वितरण योजना, प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई, राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन उत्तर प्रदेश आदि की समीक्षा की।

समीक्षा के दौरान उन्होने विभागीय अधिकारियों को निर्देशित किया कि सभी कार्य गुणवत्तापूर्ण एवं ससमय पूर्ण किये जाये।

बैठक में जिलाधिकारी डा0 मन्नान अख्तर, पुलिस अधीक्षक डा0 यशवीर सिंह, मुख्य विकास अधिकारी प्रशान्त कुमार

श्रीवास्तव, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डाॅ0 अल्पना बरतारिया, वनाधिकारी अंकेश कुमार श्रीवास्तव, पी0डी0 शिवाकान्त द्विवेदी सहित समस्त जिला स्तरीय अधिकारी मौजूद रहे।

Like us share us

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *