कानपुर: छत्रपति शाहू जी महाराज विश्वविद्यालय वार्षिक परीक्षाएं 12 मई से शुरू होने वाली परीक्षा का शेड्यूल

Publised by: Himanshi saini

छत्रपति शाहू जी महाराज विश्वविद्यालय कानपुर की स्नातक व परास्नातक की वार्षिक परीक्षाएं 12 मई से शुरू हो रही हैं. परीक्षाएं इस बार तीन नहीं सिर्फ दो पालियों में सुबह 9 से 12 बजे और दोपहर 2से शाम 5 बजे के बीच होंगी. अब तक परीक्षाएं सुबह 7 से 10 बजे, 11 से 2 बजे और 3 से 6 बजे के बीच कराई जाती थी. परीक्षा नियंत्रक डॉ. अंजनी कुमार मिश्र ने बताया कि पर्यावरण अध्ययन की परीक्षा 22 मई, रविवार को आयोजित की जाएगी. अन्य परीक्षा रविवार के दिन नहीं होगी.यह परीक्षा कानपुर नगर, कानपुर देहात, कन्नौज, फर्रूखाबाद, औरैया, इटावा, उन्नाव, हरदोई, रायबरेली, लखीमपुर खीरी, सीतापुर में होंगी.

सीएसजेएमयू कानपुर की वार्षिक परीक्षाएं 12 मई से शुरू होंगी. विवि से संबद्ध महाविद्यालयों के 4.5 लाख छात्र-छात्राएं इस परीक्षा में सम्मिलित होंगे। विवि से संबद्ध 11 जिलों में 400 से अधिक परीक्षा केंद्र बनाए जाएंगे.
बता दे कि पहले वार्षिक परीक्षा 5 मई से होनी थी जिसका शेड्यूल भी जारी कर दिया गया था हालांकि अब परीक्षा तिथि पर बदलाव का फैसला लिया गया है. यह फैसला विवि के कुलपति प्रो. विनय कुमार पाठक की अध्यक्षता में परीक्षा समिति की बैठक में लिया था विश्वविद्यालय के अकादमिक भवन में बैठक में मुख्य परीक्षा समेत विभिन्न बिंदुओं पर चर्चा हुई थी. समिति ने तय किया कि सत्र 2021-22 की मुख्य परीक्षाएं 12 मई से होंगी जिसका विस्तृत शेड्यूल वेबसाइटwww. csjmu.in पर जारी कर दिया गया है इस बार स्नातक के द्वितीय व तृतीय वर्ष और परास्नातक के प्रथम व अंतिम वर्ष की परीक्षाएं होंगी. बता दे कि स्नातक प्रथम वर्ष में नई शिक्षा नीति लागू होने से सेमेस्टर प्रणाली लागू हो गई है.

सम सेमेस्टर की परीक्षाएं भी ऑब्जेक्टिव माध्यम से..

सम सेमेस्टर की परीक्षाओं पर भी मंथन हुआ. ये परीक्षाएं नई शिक्षा नीति के तहत होंगी.सम सेमेस्टर की परीक्षा में पेपर का प्रारूप ऑब्जेक्टिव मध्यम से होगा.

ऐसा होगा परीक्षा का शेड्यूल

बीए द्वितीय 12 मई 22 जून

बीए तृतीय 12 मई 2 जुलाई

बीएससी द्वितीय 12 मई 13 जून

बीएससी तृतीय 12 मई 15 जून

बीकॉम द्वितीय 12 मई 26 मई

बीकॉम तृतीय 12 मई 26 मई

एमए प्रथम 27 मई 6 जून

एमए द्वितीय 27 मई 8 जून

एमएससी प्रथम 20 मई 31 मई

एमएससी द्वितीय 20 मई 14 जून

एमकॉम प्रथम 21 मई 26 मई

एमकॉम द्वितीय 21 मई 1 जून

Like us share us

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *