युक्रेन में फंसे भारतीय नागरिको का दर्द, प्लीज़ हमें बचा ले बहुत डर लग रहा है |

भारत, रूस-यूक्रेन युद्ध का असर भारत समेत पूरी दुनिया में देखने को मिल रहा है. दुनियाभर के शेयर मार्केट में भारी गिरावट का दौर चल रहा है. भारतीय बाजार में 2702 अंक गिरावट के साथ ही रूसी बाजार भी 50% डाउन रहा है. इस सबके बीच क्रूड ऑयल की कीमतों में रिकॉर्ड इजाफा हुआ है. आशंका जताई जा रही है कि भारत में पेट्रोल और डीजल के दाम बढ़ सकते हैं. लेकिन दुनियाभर में पैलेडियम की कीमत में भी तेजी इजाफा होने लगा है. इसकी वजह ये है पैलेडियम का सबसे ज्यादा प्रोडक्शन रूस में होता है. ऐसे में रूस-यूक्रेन युद्ध के बीच पैलेडियम ये जुड़ी चीजों के रेट में भारी इजाफा देखने को मिल सकता है. आइए इसके बारे में विस्तार से बताते हैं.

सोने से भी ज्यादा है कीमत

पैलेडियम चमकने वाला व्हाइट मेटल है. ये प्लैटिनम, रुथेनियम, रोडियम, ओस्मियम, इरीडियम वाले ग्रुप का हिस्सा है. ये रूस और दक्षिण अफ्रीका में भारी मात्रा में पाया जाता है. इसका इस्तेमाल गाड़ियों और ट्रकों जैसे वाहनों में प्रदूषण नियंत्रण उपकरण बनाने के लिए किया जा रहा है. एक ही साल में इसकी कीमत दोगुने से भी अधि‍क हो गई है. इसकी कीमत सोने से भी ज्यादा है.

इस वजह से है इतनी महंगी

पैलेडियम दुनिया की सबसे महंगी धातु है. इस धातु की सप्लाई और मांग में फर्क काफी अधिक है. इसका इस्तेमाल बढ़ रहा है क्योंकि सरकारें उत्सर्जन के नियमों को लेकर सख्त हो रही हैं. इसके चलते वाहन निर्माता कंपनियों को इस कीमती धातु की खपत बढ़ानी पड़ रही है. इस धातु की शॉर्टेज बनी रही है. यह उतनी मात्रा में मौजूद नहीं है, जितनी इसकी मांग है.

Like us share us

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *