यूपी बोर्ड परीक्षा में होली से पहले कैसे प्राप्त करे प्रवेश पत्र।

उत्तर पुस्तिका के प्रत्येक पेज पर लिखना होगा अनुक्रमांक

प्रयागराज. यूपी बोर्ड हाईस्कूल और इंटर की परीक्षाओं की तारीखों का ऐलान के बाद जिला विद्यालय निरीक्षकों ने परीक्षा केंद्रों को उत्तर पुस्तिकाएं भेजने का कार्य शुरू कर दिया है. मिली जानकारी के मुताबिक परीक्षार्थियों को होली से पहले 15- 16 मार्च से एडमिट कार्ड दिए जाने लगेंगे. गौरतलब है कि 24 मार्च से यूपी बोर्ड की हाईस्कूल और इंटर की परीक्षाएं होनी है.

प्रश्न पत्रों की सुरक्षा और गोपनीयता सुनिश्चित करने का निर्देश

यूपी बोर्ड सचिव रविकांत शुक्ला ने सभी डीआईओएस को प्रश्न पत्रों की सुरक्षा और गोपनीयता को लेकर प्रश्न पत्र को डबल लॉकर में रखवाने के इंतजाम को सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं. साथ ही परीक्षा को पूरी तरह से नकल विहीन कराने के लिए केंद्रों पर सभी मानकों को पूरा करने के निर्देश दिए गए हैं.

परीक्षार्थियों को प्रत्येक पृष्ठ पर लिखना होगा अनुक्रमांक

माध्यमिक शिक्षा निदेशक और यूपी बोर्ड के सभापति विनय कुमार पांडेय ने सभी केंद्र व्यवस्थापकों को निर्देश दिया है कि बोर्ड परीक्षा में सम्मिलित होने वाले प्रत्येक परीक्षार्थी अपनी उत्तरपुस्तिका के प्रत्येक पृष्ठ पर अपना रोल नंबर उत्तरपुस्तिका का क्रमांक अनिवार्य रूप से अंकित करे. साथ ही निर्देश की पालना को लेकर कक्ष निरीक्षक को अवगत कराने के निर्देश दिए है.

साथ ही यूपी बोर्ड सचिव द्वारा इस बार सभी जिलों के सीएमओ को एक लेटर लिखा गया है

शिक्षको को CMO के प्रमाण पत्र पर मिलेगा अवकाश

बोर्ड परीक्षाओं को लेकर अक्सर देखा गया है कि तमाम प्रधानाचार्य, केंद्र व्यवस्थापक और शिक्षक परीक्षा में निरीक्षक का कार्य करने के बचना चाहते हैं और मेडिकल लगा देते हैं. यूपी बोर्ड सचिव ने कहा की यूपी बोर्ड परीक्षाएं आवश्यक और समय पर करना प्राथमिक है. इस लिए सभी जिलों के CMO को 10 मार्च को लेटर भेजा गया है की किसी भी शिक्षक को मेडिकल छुट्टी देने से पहले उसकी जांच सुनिश्चित की जाए.

परीक्षार्थियों की संख्या

हाईस्कूल में पंजीकृत छात्र-छात्राएं : 27,81,654

इंटरमीडिएट में पंजीकृत छात्र-छात्राएं 24,1,035

प्रदेश भर में बनाए गए परीक्षा केंद्रों की संख्या 8373

Like us share us

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *