कौन है उत्तराखंड के नए सीएम तीरथ सिंह रावत

उत्तराखंड (Uttarakhand Political Crisis) में जारी राजनीतिक उठा-पटक के दौर पर विराम लग गया है और त्रिवेंद्र सिंह रावत के इस्तीफे के बाद अब गढ़वाल से बीजेपी सांसद तीरथ सिंह रावत (Uttarakhand New Chief minister Tirath Singh Rawat) को नया सीएम चुना गया है. तीरथ सिंह रावत उत्तराखंड के अस्तित्व में आने के बाद के बाद राज्य के पहले शिक्षा मंत्री बने थे. बता दें कि सीएम की रेस में सतपाल महाराज, अजय भट्ट, धन सिंह रावत और रमेश पोखरियाल निशंक का नाम भी आगे चल रहा था.
साल 2007 में तीरथ सिंह रावत भारतीय जनता पार्टी के उत्तराखंड राज्य के प्रदेश महामंत्री चुने गए थे.. इसके बाद वे प्रदेश चुनाव अधिकारी और प्रदेश सदस्यता प्रमुख भी रहे. साल 2013 उत्तराखंड दैवीय आपदा प्रबंधन सलाहकार समिति के अध्यक्ष रहे और साल 2012 में चौबटाखाल विधान सभा से विधायक चुने गए. साल 2013 में वे बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष भी बनाए गए थे.

RSS -ABVP से जुड़े रहे

बता दें कि साल 1983 से 1988 तक वे राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के प्रचारक भी रहे हैं. इसके अलावा अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद् (उत्तराखण्ड) के संगठन मंत्री और राष्ट्रीय मंत्री भी रहे. तीरथ सिंह रावत हेमवती नंदन गढ़वाल विश्व विधालय में छात्र संघ अध्यक्ष और छात्र संघ मोर्चा (उत्तर प्रदेश) में प्रदेश उपाध्यक्ष भी रहे थे. इसके बाद भारतीय जनता युवा मोर्चा (उत्तर प्रदेश) के प्रदेश उपाध्यक्ष एवं राष्ट्रीय कार्यकारिणी के सदस्य भी रहे. इसके बाद 1997 में उत्तर प्रदेश विधान परिषद के सदस्य निर्वाचित हुए और विधान परिषद में विनिश्चय संकलन समिति के अध्यक्ष भी बनाए गए थे.

20 साल की उम्र में बने थे प्रांत प्रचारक

तीरथ सिंह रावत का जन्म 9 अप्रैल 1964 को पौड़ी गढ़वाल जिले में हुए था. वे समाजशास्त्र में मास्टर डिग्री रहते हैं और उनके पास पत्रकारिता का डिप्लोमा भी है. सिर्फ 20 साल की उम्र में तीरथ RSS के लिए प्रांत प्रचारक बन गए थे

Like us share us

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *