मुफ्त की राशन ने बीजेपी को दिलाई जीत, रूपाली दीक्षित।

आगरा. ताजनगरी में फतेहाबाद विधानसभा से सपा की प्रत्याशी रुपाली दीक्षित को भले ही हार का सामना करना पड़ा हो लेकिन उनके हौसलों में कोई कमी नहीं आईं है. अब फिर से वह एक सामजिक कार्यकर्ता के तौर पर क्षेत्र में काम करने में जुट गईं है. 13 मार्च को उन्होंने फेसबुक लाइव आकर जहां अपने समर्थकों को हिम्मत दी है वहीं दूसरी तरफ अपने विरोधियों को बता दिया कि रूपाली दीक्षित अभी राजनीति में एक्टिव हैं. फेसबुक लाइव पर विरोधियों द्वारा किए गए कमेंट का भी उन्होंने खुलकर जवाब दिया.

3 मिनट में लिया था टिकट

आगरा की फतेहाबाद विधानसभा से समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने विदेश से लौटकर आए रूपाली दीक्षित को अपना प्रत्याशी बनाया था. शुरू से ही बीजेपी के छोटे लाल वर्मा और रूपाली दीक्षित में कड़ी टक्कर मानी जा रही थी. वहीं रूपाली दीक्षित को पहचान इस वजह से भी मिली क्योंकि उन्होंने मात्र 3 मिनट की बातचीत में ही अखिलेश यादव से अपने लिए टिकट प्राप्त कर ली. लेकिन 10 मार्च को हुई मतगणना के बाद रूपाली दीक्षित को बड़े अंतर से हार का सामना करना पड़ा. इसके बाद वह आधिकारिक तौर पर किसी के भी सामने नहीं आई. लेकिन 13 मार्च को उन्होंने फेसबुक पर लाइव कर अपने समर्थकों को संबोधित किया वहीं उनके विरोधियों को भी जवाब दिया.

बड़े अंतर से हारने का है दुख

रूपाली दीक्षित ने 13 मार्च को फेसबुक पर लाइव किया, इस दौरान उन्होंने बताया कि मुझे हार का दुख नहीं है क्योंकि जीत का दूसरा पर्याय हार ही है. वह इस बात से हैरान थी कि जिस तरह से जनता ने उनका साथ दिया और सपा के तमाम वरिष्ठ नेताओं व तमाम राजनीतिक विश्लेषकों द्वारा उनके जीतने के जो कयास लगाए जा रहे थे. वह 10 मार्च को असफल साबित हुए. वहीं उनको सिर्फ इस बात का दुख है कि वह भाजपा के प्रत्याशी छोटे लाल वर्मा से 54000 वोटों से हारी हैं. उनका कहना था कि मुझे हार का भले ही अंदाजा था लेकिन इतनी बड़ी हार कि मैंने उम्मीद भी नहीं की थी.

किसी भी कमेंट से नहीं पड़ता फर्क

रूपाली ने फेसबुक लाइव पर कहा कि जबसे मेरी चुनाव में हार हुई है उसके बाद से ही तमाम लोगों द्वारा मुझे इस तरह की प्रतिक्रिया दी जा रही है कि जिसके बारे में मैं कभी सोच भी नहीं सकती थी. कई लोग मुझे तरह-तरह के अपशब्द भी कह रहे हैं लेकिन मैं अपने उन विरोधियों को बताना चाहूंगी कि मुझे इस तरह के कमेंट से कोई भी फर्क नहीं पड़ता. मुझे लगता है कि इस बार जनता की सेवा करने में मेरी कोई ना कोई कमी रही है लेकिन अगली बार में पूरी तैयारी से लोगों के बीच जाऊंगी.

मंजू भदोरिया मेरे सामने लड़े विधायकी का चुनाव

रूपाली ने बताया कि किसी विष्णु तोमर ने कमेंट में लिखा है कि आपके बराबर ही जिला पंचायत अध्यक्ष मंजू भदोरिया की उम्र है लेकिन आप फिर भी नहीं जीत पाई. तो उन्होंने कहा कि मंजू भदोरिया से कहना कि विधानसभा चुनाव लड़े और जनता उन्हें कितने वोट देती है पता चलेगा. पैसे से चुनाव लड़ने में और विधायकी का चुनाव लड़ने में बहुत फर्क होता है. रूपाली ने कहा कि लोग मुझसे कुछ इस तरह के कमेंट कर रहे हैं जिससे मुझे लग रहा है कि मैं कोई आतंकवादी हूं.

प्रचार के लिए मिला कम समय

रूपाली दीक्षित ने कहा के मतगणना के बाद उन्होंने अपने टीम के चार पांच लोगों के साथ बैठकर बात की. और उन्हें लगा कि एक तो उन्हें समय कम मिला, सिर्फ 19 दिन ही उनके पास थे. वहीं दूसरी तरफ राजनीतिक पार्टी के पास समाज के जो चेहरे होते हैं वह भी मेरे पास उपलब्ध नहीं थे. जो मेरी मदद नहीं कर पाए. पार्टी में जो संगठन था वह मेरी मदद नहीं कर पाया या फिर हम आपस में सामंजस्य नहीं बिठा पाए. इसके लिए जब भी मैं अखिलेश यादव जी से मिलूंगी तो जरूर बात करूंगी. वहीं चुनाव में जातिवाद भी पूर्ण रूप से हावी रहा.

फ्री राशन ने बीजेपी की जीत में की मदद

रूपाली दीक्षित ने सरकार के फ्री राशन के बारे में भी बात की उनका कहना था कि कोरोना की वजह से लोग बर्बाद हो गए. खाने को कुछ भी नहीं था ऐसे में सरकार ने उन्हें करीब ढाई साल तक मुफ्त में राशन दिया. तो लोगों ने सरकार के राशन के आधार पर वफादारी दिखाकर बीजेपी को वोट किया है. तो इसमें कोई भी गलती नहीं है. क्योंकि जब चुनाव आते हैं तो घर का मर्द एक दारु की बोतल और कुछ पैसे लेकर पूरे घर का वोट बेच देता है लेकिन घर की महिला को खाने के सामान से ही घर चलाना पड़ता है. और वह अनाज बीजेपी ने ही महिलाओं को दिया है. तो आप कैसे उम्मीद कर सकती हैं कि वह महिलाएं और वह लोग आपको(सपा) वोट दे देंगे.

मेरी हवा को वोट में नहीं बदल पाया संगठन

रूपाली ने बताया कि चुनाव के दौरान मेरे बारे में खूब हवा उड़ी. ऐसा लगा कि सभी लोग मुझे ही वोट करेंगे. लेकिन कहीं ना कहीं हमारे संगठन के लोग उस हवा को वोट में बदलने में नाकाम रहे.

अखिलेश यादव से मिलकर पार्टी की छवि को करेंगी सही

रूपाली ने बताया कि समाज में समाजवादी पार्टी को लेकर गुंडा और माफियाओं की पार्टी वाली छवि है. इस छवि को कहीं ना कहीं पार्टी के बड़े नेता मिटाने में नाकाम रहे. मैं जब भी अखिलेश यादव से मिलूंगी तो उनसे इस बारे में बात करूंगी, कि बड़े नेताओं का छोटे कार्यकर्ताओं से जो कम्युनिकेशन गैप है उसे कम किया जाए. और यह तब होगा जब पार्टी के लिए नियत से काम किया जाएगा ना कि अपने राजनीतिक फायदे के लिए.

सपा छोड़ने का नहीं कोई सवाल

रूपाली ने कहा कि कई लोग मुझसे कह रहे हैं कि आप पार्टी छोड़ दीजिए. लेकिन मैं उस व्यक्ति के साथ धोखा नहीं कर सकती जिसने मुझे 3 मिनट में पार्टी का टिकट दे दिया. जिसने मुझे एक राजनीतिक प्लेटफार्म दिया उस व्यक्ति के साथ में कैसे धोखा कर दूं. और अगर आप फिर भी मुझसे पार्टी बदलने की बात कहते हैं तो यह आपकी मानसिकता को दर्शाता है.

कमेंट करने से सिर्फ माहौल होगा खराब

अंत में रूपाली दीक्षित ने कहा कि मैं अपने विपक्ष के नेता जिसमें रामसकल गुर्जर, डॉ राजेंद्र सिंह और छोटे लाल वर्मा से कहना चाहूंगी कि उनके जो सपोर्टर है जो मुझे तरह तरह के कमेंट कर रहे हैं. उन्हें समझाएं कि मैंने राजनीतिक रूप से अपनी हार स्वीकार की है. लेकिन इस तरह के कमेंट करने से सिर्फ माहौल खराब होगा. होली आने वाली है ऐसे में अगर कोई टोंट बाजी या सोशल मीडिया बाजी की जाएगी तो माहौल खराब होगा जिससे नए युवाओं के सामने गलत संदेश जाएगा.

Like us share us

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *